संस्कृति

अब Airtel और Voda ने भी पोर्न साइट्स को किया बैन

अब Airtel और Voda ने भी पोर्न साइट्स को किया बैन

हाल ही में रिलायंस जियो द्वारा भारत में पोर्न वेबसाइट को ब्लॉक करने की जानकारी पेश किया गया था। जिससे यह काफी चर्चा का विषय बन गया था। रिलायंस जियो को बाद बाकी टेलिकॉम कंपनियों ने इस विषय को गंभीरता से ले लिया है। जिसके चलते जानी-मानी कंपनियों जैसे एयरटेल और वोडाफोन ने अपने नेटवर्क पर 827 पोर्नोग्राफिक्स वेबसाइट्स को बंद कर दिया है। बता दें, पिछले हफ्ते ही टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने टेलिकॉम ऑपरेटरों को पॉर्न वेबसाइट ब्लॉक करने का निर्देश दिया था। जिसके बाद मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने अपने नेटवर्क पर सबसे पहले करीब 800 पॉर्न वेबसाइट पर बैन लगा दिया था।

बता दें उत्तराखंड हाईकोर्ट ने 28 सितंबर को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर टेलीकॉम ऑपरेटरों ने पोर्न साइट को बैन नहीं किया, तो उनके लाइसेंस रद्द किए जा सकते हैं। इसके तुरंत बाद ही DoT ने सभी इंटरनेट सर्विस कंपनियों को पोर्न साइट ब्लॉक करने का आदेश दिया था। जिसके बाद रिलायंस जियो ने सबसे पहले इस निर्देश का पालन किया।

जियो द्वारा पोर्न साइट बैन करने पर पॉप्युलर पोर्न वेबसाइट Pornhub ने अपना डोमेन डॉट कॉम बदलकर डॉट नेट कर लिया है। पोर्नहब' ने इस बात की जानकारी ट्वीट के द्वारा दी। उन्होंने कहा कि भारत में हमारी वेबसाइट पर बैन लगाए जाने के बाद हमने अपने ग्राहकों के लिए साइट का डोमेन बदल दिया है। जिससे वह इसे देख सकेंगे। हालांकि बिजनेस इंसाइडर में छपी खबर में बताया गया कि जियो नेटवर्क पर अभी भी कुछ पॉर्न साइट्स खुल रही हैं। यूजर्स अलीबाबा UC ब्राउजर के जरिए जियो नेटवर्क पर अश्लील साइट्स को खोल रहे हैं। देखना यह है कि यह पोर्न वेबसाइट पूरी तरह से बैन होती हैं या नहीं। हालांकि वोडाफोन और एयरटेल यूजर्स अपने नेटवर्क में पोर्न नहीं देख सकेंगे।